Follow Us:

Hamirpur News :फोस्टर केयर योजना से 77 नए बच्चों को हर माह 4 हजार

|

Foster Care Scheme : जिला हमीरपुर में बेसहारा और विपरीत परिस्थितियों में रह रहे 18 वर्ष तक के 77 अन्य बच्चों को फोस्टर केयर योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। वीरवार को उपायुक्त अमरजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में इन नए मामलों को मंजूरी दी गई।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में पहले से ही 1254 बच्चों को इस योजना के तहत लाभ मिल रहा है, और अब 77 और बच्चों को इसमें शामिल किया जा रहा है। इन बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक हर माह 4-4 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य उन अनाथ बच्चों के साथ-साथ ऐसे बच्चों को भी सहायता प्रदान करना है, जिनके माता-पिता गंभीर रोगों से पीड़ित हैं या वित्तीय एवं शारीरिक समस्याओं के कारण बच्चों की देखभाल करने में सक्षम नहीं हैं। विधवा या एकल नारियों के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।

फोस्टर केयर योजना का मुख्य उद्देश्य किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम-2015 के प्रावधानों के तहत इन बच्चों की समुचित देखभाल, पुनर्वास, और विकास सुनिश्चित करना है। उपायुक्त ने कहा कि योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है, ताकि अधिकतम बच्चों को इसका लाभ मिल सके।

इस बैठक में जिला बाल संरक्षण अधिकारी तिलकराज आचार्य ने 77 नए लाभार्थियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। इसके अलावा, जिला बाल कल्याण समिति के कार्यकारी अध्यक्ष नीरज शर्मा, चाइल्डलाइन की पदाधिकारी मनोरमा देवी और समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।