Follow Us:

Hamirpur News: नादौन में पर्यटन को बढ़ावा, मुख्यमंत्री सुक्खू की दूरगामी योजना से होगा विकास

|

Nadoun tourism development: हिमाचल प्रदेश का नादौन कस्बा, जो शिमला-मटौर फोरलेन नेशनल हाईवे और अटारी-हमीरपुर-मंडी नेशनल हाईवे के जंक्शन पर स्थित है, तेजी से देश-विदेश के पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। ब्यास नदी के किनारे बसे इस प्राकृतिक और ऐतिहासिक कस्बे को एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बनाने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की दूरदर्शी योजना के तहत कई परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत नादौन में अमतर चौक पर 45 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम का अत्याधुनिक होटल बन रहा है, जिससे यहां की पर्यटन गतिविधियों को एक नई दिशा मिलेगी। शिमला-धर्मशाला-डलहौजी पर्यटन मार्ग और हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के पास होने के बावजूद नादौन में पर्यटकों के रुकने के लिए उच्च स्तरीय सुविधाओं की कमी थी। यह नया होटल नादौन को इस कमी से मुक्त करेगा और यहां के व्यापारियों और स्थानीय निवासियों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा।

पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए नादौन में रिवर राफ्टिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स और वैलनेस सेंटर जैसी गतिविधियों के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण भी हो रहा है। खरीड़ी मैदान में इंडोर स्टेडियम के लिए 65 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जबकि वे-साइड अमेनिटीज के लिए 13 करोड़ रुपये की योजना भी बनाई गई है। पिछले साल यहां एशियाई स्तर की रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसने एडवेंचर स्पोर्ट्स की संभावनाओं को और बढ़ावा दिया है।