Follow Us:

मुकदमा निरस्त न हुआ तो प्रदेश भर के पत्रकार करेंगे विरोध: बीरबल शर्मा

|

Himachal journalist case:  हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, और मंडी जिला के दो प्रेस क्लबों ने जिला उपायुक्त अपूर्व देवगन के माध्यम से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन के माध्यम से पत्रकार संघ ने शिमला सदर थाना में दर्ज मुकदमा नंबर 132/2024 को निरस्त करने की मांग की है।

यह मुकदमा धर्मशाला से चलने वाले वेब पोर्टल दी न्यूजराडार में 8 अक्टूबर को प्रकाशित एक समाचार को लेकर दर्ज किया गया है। समाचार हरियाणा चुनाव परिणामों के विश्लेषण से जुड़ा था, और इसके चलते पुलिस ने उक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राज्य अध्यक्ष बीरबल शर्मा ने इसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर सीधा हमला करार दिया। उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मी सरकार के विकास कार्यों और जनहित के निर्णयों को जनता तक ईमानदारी से पहुंचाते हैं।

बीरबल शर्मा ने बताया कि अगर सरकार को किसी समाचार से समस्या है, तो उसका खंडन किया जा सकता है या उस पर पक्ष रखा जा सकता है, लेकिन मुकदमा दर्ज करना न केवल माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों के विपरीत है, बल्कि मीडिया की स्वतंत्रता पर भी प्रहार है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील की है कि इस मुकदमे को तुरंत निरस्त किया जाए ताकि सरकार और मीडिया के बीच मधुर संबंध बने रहें।

पत्रकार संघ ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि इस मामले में उचित कार्रवाई नहीं की गई, तो प्रदेश भर के मीडिया कर्मी एकजुट होकर सख्त कदम उठाने पर मजबूर होंगे।

 

यह मुकदमा मीडिया की स्वतंत्रता पर सीधा हमला है और इसे तुरंत निरस्त किया जाना चाहिए।”

— बीरबल शर्मा, राज्य अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स