Follow Us:

TeacherVsGuardSalary: शिक्षक का वेतन चौकीदार से कम !

|

 

Controversy Over Pay Disparity : हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र भरमौर में एक विद्यालय के विज्ञापन ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी है। अनुबंध आधार पर मांगे गए आवेदन में पार्ट टाइम शिक्षक और चौकीदार पद के लिए वेतनमान में बड़ा अंतर दिखाया गया है, जिससे लोग हैरान हैं। चर्चा का कारण यह है कि शिक्षक का मानदेय चौकीदार के वेतन से कम बताया गया है, जबकि दोनों के कार्यों और जिम्मेदारियों में बड़ा अंतर है।

विज्ञापन के अनुसार, पार्ट टाइम शिक्षक को मात्र एक से दो घंटे प्रतिदिन सेवाएं देनी होंगी, और इसके लिए उसे 8,450 रुपये मानदेय मिलेगा। वहीं, चौकीदार की ड्यूटी शाम 5 बजे से सुबह 10 बजे तक रहेगी, और उसे 10,630 रुपये वेतन दिया जाएगा। इस वेतन असमानता को लेकर लोग सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

योग्यता और आवेदन प्रक्रिया


पार्ट टाइम शिक्षक के लिए बीएससी, एमएससी और बीएड के साथ टेट पास होना अनिवार्य है। वहीं, चौकीदार पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। आवेदन भरमौर शिक्षा खंड की महिला उम्मीदवारों के लिए खुले हैं, और अंतिम तिथि 20 अक्तूबर 2024 है। काउंसलिंग की प्रक्रिया एसडीएम कार्यालय भरमौर में आयोजित की जाएगी।

सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा


सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। अधिकांश लोग वेतन के अंतर को लेकर हैरान हैं। राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरमौर की प्रधानाचार्य अरुणा चाढ़क ने इस मामले पर सफाई दी है कि दोनों पदों की जिम्मेदारियां अलग-अलग हैं और विज्ञापन में स्पष्ट जानकारी दी गई है। सोशल मीडिया पर इसे बिना पूरी जानकारी के ही तूल दिया गया है।