Follow Us:

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 138 स्पेशल एजुकेटरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

|

Himachal special educator recruitment: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से लेकर पांचवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 138 स्पेशल एजुकेटर की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के नियम अधिसूचित कर दिए गए हैं, और 21 साल बाद यह भर्ती तृतीय श्रेणी के पदों पर नियमित आधार पर की जाएगी। राज्य चयन आयोग, हमीरपुर के माध्यम से इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार पात्र होंगे।

यह पहली बार है कि वर्ष 2003 के बाद तृतीय श्रेणी के पदों पर नियमित आधार पर भर्ती की जा रही है। अब तक अनुबंध आधार पर ही भर्तियां की जाती थीं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद इस भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। स्पेशल एजुकेटर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक निर्धारित की गई है। हिमाचल प्रदेश में 5,000 से अधिक विशेष आवश्यकता वाले बच्चे पंजीकृत हैं, जिन्हें वर्तमान में सामान्य स्कूलों में ही पढ़ाया जा रहा है।

जेओए आईटी चयनित अभ्यर्थियों को विभाग आवंटन शुरू
राज्य चयन आयोग, हमीरपुर ने जेओए आईटी (पोस्ट कोड 903 और 939) के चयनित अभ्यर्थियों को प्राथमिकता के आधार पर विभागों का आवंटन शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आयोग को दिवाली से पहले छह लंबित पोस्ट कोड के नतीजे घोषित करने के निर्देश दिए हैं। जेओए आईटी के 903 और 939 पोस्ट कोड में क्रमशः 82 और 295 पद भरे जाने हैं। आयोग के सचिव विक्रम महाजन के अनुसार, दस्तावेज़ों के मूल्यांकन के बाद विभाग आवंटन का कार्य शुरू कर दिया गया है।