Follow Us:

हमीरपुर: छात्रों के खराब रिजल्ट पर शिक्षा विभाग सख्त, स्कूलों को भेजा नोटिस

नवनीत बत्ता |

शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल जिला हमीरपुर में खराब परीक्षा परिणाम पर जिला के स्कूल प्रभारियों को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर दिए हैं। जिला के 30 स्कूलों का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम 25 फीसदी रहा है। इसमें 10 स्कूलों का 12वीं और 20 स्कूलों का दसवीं का परीक्षा परिणाम खराब रहा है।

पिछले साल की अपेक्षा इस बार इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम काफी खराब रहा है। परीक्षा परिणाम खराब रहने पर विभाग ने स्कूल मुख्याध्यापक और प्रिंसिपल समेत अध्यापकों से जवाब मांगा है। मार्च महीने में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम अप्रैल और मई महीने में आ गए थे।

स्कूल प्रबंधन और अध्यापकों पर सवाल उठे सवाल

इसमें जिला के 30 स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आने पर स्कूल प्रबंधन और अध्यापकों के पढ़ाने पर सवाल उठरहे हैं। इन स्कूलों के 25 फीसदी बच्चे ही पास हो पाए हैं। फिलहाल, विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी कर स्कूलों से जवाब मांगा है। इसके बाद ही पता चलेगा कि स्कूलों में किस कमी के कारण परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा है।

जिला में 161 सरकारी उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हैं। हालांकि, शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, लेकिन इसके बाद भी स्कूलों का परीक्षा अच्छा नहीं रहा है।

इस संबंध में उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर सोमदत्त सांख्यान का कहना है कि जिला के 30 स्कूलों का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम खराब रहा है। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए गए हैं।