Follow Us:

बिलासपुर: AIIMS का निर्माण कार्य आरंभ, ईको फ्रेंडली ईंटों का होगा इस्तेमाल

सुनील |

जिला बिलासपुर के कोठीपुरा में प्रस्तावित ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) का निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। सबसे पहले एम्स के लिए चिहिंत एरिया को कवर करने के लिए बाउंडरी वाल लगाई जाएगी, जिसका कार्य स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन कार्यरत HSCC(हॉस्पिटल सर्विसेज कंसलटेंसी कॉरपोरेशन) ने दिल्ली की नामी प्रभुदयाल कंस्ट्रक्शन इंडिया प्राईवेट लिमिटेड को 17.31 करोड़ रूपए में सौंपा है।

अगले आठ माह में इस कंपनी को बाउंडरी वॉल का कार्य पूर्ण करना होगा। खास बात यह है कि एम्स एरिया कवर करने के लिए लगाई जाने वाली तीन प्रकार की वाउंडरी वाल में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर ईको फ्रेंडरी र्इंटों (फ्लाई ऐश ब्रिक्स) का इस्तेमाल होगा। HSCC के साइट इंजीनियर ने बताया कि बाउंडरी वॉल का टेंडर कर दिया गया है। सड़क से ऊपर पहाड़ी वाले हिस्से में कॉलम विम डालकर वायर फेंसिंग की जाएगी और सड़क से सटे एरिया को कवर करने के लिए बाहर से पत्थर डालकर चिनाई की जाएगी। अगले मार्च माह तक काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

ये होंगी सुविधाएं…

डिजाइन के हिसाब से एम्स में 750 बैड क्षमता होगी जिसके तहत 300 बैड सुपर स्पेशियलिटी, 320 बैड जरनल स्पेशियलिटी, 30 बैड आयुष, 15 ऑप्रेशन थियेटर, 50 बैड आईसीयू, 50 बैड एमरजेंसी ट्रॉमा में उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही एम्स में हीलिंग गार्डन, 60 छात्रों का नर्सिंग कॉलेज, 100 छात्रों का आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, 750 लोगों के एकसाथ बैठने की क्षमता वाला सभागार और 160 लोगों की क्षमता वाली धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा।