Follow Us:

कारोबारियों की मांग, खुली सिगरेट की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाए सरकार

पी. चंद |

फेडरेशन ऑफ रिटेलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने हिमाचल सरकार से खुली सिगरेट की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाए जाने की मांग उठाई है। हिमाचल सरकार ने 2016 से खुली सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है।

एसोसिएशन ने तम्बाकू से सबंधित किसी भी तरह के उत्पादों को दुकानों में बेचने पर रोक लगाने जैसे कानून आने की आशंका जताई है। कारोबारियों ने कहा कि आने वाले समय में सरकार पान, बीड़ी और तम्बाकू मसाला बेचने पर रोक लगाने वाला कानून लाने जा रही है । जिससे तम्बाकू कारोबार प्रभावित होगा।

व्यापारियों ने कहा कि जब सरकार शराब की दुकानों में बोतलों को सजा कर बेचने की अनुमति देती हैं,तो पान बीड़ी और सिग्रेट डिसप्ले करने पर  प्रतिबंध क्यों? बड़े ट्रेडर्ज़ और कारोबारी संगठन सरकार को गुमराह कर रहे है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां छोटे कारोबारियों को बर्बाद करने में लगी है।  

कारोबारियों ने बताया कि वह सरकार को 188 प्रतिशत टैक्स देते है। इसके बावज़ूद इनको उत्पाद बेचने की अनुमति क्यों नही है? व्यापारियों ने साफ किया कि इस तरह के कारोबार में प्रदेश में लाखों लोग लगे हुए है लेकिन सरकार की सख्ती के कारण उनका कारोबार चौपट हो जाएगा। इन कारोबारियों ने सरकार  हिमाचल प्रदेश में खुली सिगरेट बेचने पर लगे प्रतिबंध को हटाए जाने की मांग की है।