Follow Us:

बदहाली के आंसू बहा रहीं जयसिंहपुर की सड़कें, विभाग सोया कुंभकर्णी नींद

अजीत वर्मा |

जयसिंहपुर उपमंडल की सड़कें पिछले कुछ समय से अपनी बदहाली के लिए आंसू बहा रही हैं। लेकिन, विभाग है कि अपनी कुंभकर्णी नींद से जागने का नाम ही नहीं ले रहा है या फिर विभाग को किसी हादसे का इंतज़ार है। जयसिंहपुर से तिनवड पालमपुर सड़क की जिस पर पड़े गड्डे दुर्घटनाओं को खुला आमंत्रण दे रहे हैं। जयसिंहपुर-तिनवड सड़क जोकि जयसिंहपुर से टम्बर होकर पालमपुर जाती है और लोक निर्माण विभाग मंडल कार्यालय से मात्र 50 मीटर की दूरी जहां दुकानदारों को अपना सामान बचाने के लिए बोरियां तक लगानी पड़ रही हैं। वहीं, कछाल भंडारिया से लेकर टम्बर दगोह तक सड़क जगह जगह से टूट चुकी है।

सरकार की उपेक्षा के कारण सड़क हालत इतनी खराव हो चुकी है कि सड़क को सड़क न कह कर नाला कहना भी अनुचित नहीं होगा। लेकिन  विभाग के कुम्भकर्णी अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है एक तो सड़क की ऐसी हालत दूसरे चढाई-उतराई होने के कारण हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। विभाग द्वारा न तो नालियां बनाई गई हैं और न ही इन गड्डों को भरा जा रहा है क्षेत्र की ज्यादातर सड़कें नालियां न बनाए जाने के कारण टूट रही हैं और विभाग के अधिकारी अपने कार्यालयों में बैठ कर तमाशा देख रहे हैं या शायद बात कुछ और ही है यह कहना भी गलत नहीं होगा।

इस सड़क से रोजाना अनगिनत वाहन गुजरते हैं जिसमें दोपहिया वाहन चालकों को हमेशा दुर्घटना का खतरा बना रहता है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कई बार गड्ढों के कारण दोपहिया वाहन चालक गिरकर घायल हो चुके हैं । क्षेत्र के लोगों ने कहा कि जयसिंहपुर उपमंडल में सरकार और प्रशासन नाम की कोई चीज़ नहीं है। जयसिंहपुर से पालमपुर टम्बर,दगोह होकर गुजरने वाली सड़क पहले कांग्रेस और अब बीजेपी सरकार की उपेक्षा के कारण खून के आंसू बहा रही है और कोई इसकी सुध लेने वाला नहीं है।  

वहीं, जब लोक निर्माण विभाग के एक्सन राजेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि टम्बर तीनबड और कछाल भंडारिया सड़क का टेंडर ठेकेदार को आवंटित कर दिया गया है बारिशों का मौसम चल रहा है जैसे ही मौसम साफ़ होगा सडको की टायरिंग करवा दी जायेगी।

वहीं पंचायत प्रधान भीम सिंह का कहना है कि सड़क की हालत बहुत ही खराब है और किसी भी समय कोई बड़ा हादसा हो सकता है। लोक निर्माण विभाग को बार-बार बताने के बाबजूद विभाग ने सड़क का हिस्सा नज़रंदाज़ कर दिया। उन्होंने विभाग से सड़क की दुर्दशा सुधारने की मांग की है ताकि, किसी भी अनहोनी से बचा जा सके।