Follow Us:

नगरोटा बाल मेले के मेडिकल कैंप में मरीजों को मिली कई सुविधाएं, हेपेटाइटिस के टेस्ट भी उपलब्ध

समाचार फर्स्ट डेस्क |

नगरोटा में बाल मेला आज शुरू हो चुका है और साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छात्र में दो दिवसीय मेगा मेडिकल कैंप भी जारी है। इस मेडिकल कैंप के दौरान सुबह नौ से 12 बजे तक रक्तदान शिविर लगाया गया। इस मेडिलक कैंप का लाभ ना केवल नगरोटा के लोग उठा रहे है बल्कि पूरे प्रदेश से मरीज अपना चेकअप करने के लिए आ रहे हैं।

इस कैंप की खास बात यह है कि यहां देश के नामी डॉक्टर अपनी सेवाएं मुफ्त में दे रहे है और जिसका लाभ कैंप में आ रहे मरीजों को मिल रहा है। इस कैंप के दैरान जो भी चेकअप करवाने आ रहे हैं उनका शुगर टेस्ट, हेपेटाइटिस टेस्ट, बल्ड प्रैशर, पैशाब इंफेक्शन की जांच सहित खून के नमूनों की जांच भी की जा रही है। जिसकी रिर्पोट एक दो घंटे के भीतर ही मरीज को दी जा रही है।

इस कैंप के माध्यम से ऐसे लोगों की आंखों की जांच कर ऑपरेशन भी किया जा रहा है जो गरीब है और इलाज करवाने में असमर्थ है। कैंप की खासियत यह है कि पहली बार इसमें मोबाइल डिबाइसस दी जा रही है जिससे दृष्टिहीन अब पढ़ भी सकेंगे। इसके अतिरिक्त उन 150 लोगों को कान की मशीन दी जा रही है जो सुन नही सकते।

कैंप में एक खास टेस्ट भी किया जा रहा है वह है हेपेटाइटिस बी और सी का। यह एक ऐसा टेस्ट है जो काफी महंगा होता है और हर अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध नही है। इसके लिए चंडीगढ़ से विशेषज्ञ आए है जो इसका टेस्ट कर रहे है। हेपेटाइटिस एक ऐसी बिमारी है अगर हो जाए तो इसका उपचार करना महंगा है और इसे ठीक होने में काफी वक्त भी लगता है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस’ (World Hepatitis Day) से पहले ही हेपेटाइटिस के टेस्ट कैंप में किए जा रहे है। हर साल 28 जुलाई को यह दिवस हेपेटाइटिस रोग की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
   
 इसके अलावा गांधी मैदान में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे है। मेले में बच्चों के मनोरंजन के लिए हाथी और ऊंट की सवारी के अलावा झूलों का प्रबंध भी किया गया है।