Follow Us:

शिमला-मनाली में अब नहीं बजेगा हॉर्न, CM ने ‘शोर नहीं’ एप्प की लॉन्च

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला में पर्यावरण परिषद द्वारा तैयार 'शोर नहीं' एप्प को लांच किया। सीएस विनीत चौधरी, एसीएस तरुण श्रीधर और पर्यावरण परिषद के निदेशक राणा की मौजूदगी में इसका शुभरम्भ किया गया। शोर नहीं एप्प को प्रथम चरण में शिमला और मनाली शहर में लागू किया जा रहा है। इन दोनों शहरों में अब हॉर्न बजाने पर प्रातिबंध लग जायेगा। एक अभियान चलाकर दोनों शहरों में लोगों से अपील की जाएगी कि हॉर्न न बजाएं लेकिन करीब दो माह बाद उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि आखिर होतन बजाने की जरूरत क्या है। जबकि सड़कें उतनी हैं और सड़क पर सफर भी उतना ही करना है तो फिर हॉर्न बजाकर क्यों ध्वनि प्रदूषण करना है।इसलिए लोग इस अभियान में सहयोग दें। काठमांडू शहर पूरी तरह हॉर्न फ्री है। उसी तर्ज पर यहां भी इसे लागू किया जा रहा है। जिसके बाद प्रदेश के अन्य शहरों को भी हॉर्न फ्री किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एप्प में सुविधा दी गई है कि अपना नाम पता दर्ज कर रिकॉर्डिंग के साथ अपनी शिकायत दर्ज की जा सकती है जीज़ पर संबंधित अधिकारी कार्रवाई करेंगे।यह योजना एक मिल का पत्थर साबित होगी। इस मौके पर सीएम ने चाक यूनियनों के पदाधिकारियों को किट भी वितरित की।