Follow Us:

अलर्ट: प्रदेश सरकार ने पहली बार जारी की एडवाइजरी, सतर्क रहे प्रशासन

डेस्क |

प्रदेश में बुधवार से भारी बारिश की चेतावनी के साथ राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कुछ स्थानों में 22 और 24 अगस्त को भारी बारिश की आशंका है। इसके चलते एडवाइजरी जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है। प्रदेश सरकार ने जारी अधिसूचना में कहा है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इस कारण जिला के सभी डीसी और डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी अभी से संभावित खतरे से निपटने के लिए कमर कस लें।

एडवाइजरी में कहा गया है कि विद्युत परियोजना प्रबंधकों द्वारा इस दौरान समन्वय स्थापित कर बांधों के जल स्तर की नियमित मॉनिटरिंग की जाए। इस समयावधि में पर्यटकों को नदी-नालों और जलाश्यों के समीप जाने की अनुमति बिल्कुल न दी जाए। सभी जिलों में रेस्क्यू तथा क्यूआरटी टीम को स्टैंडबाई रखा जाए। संभावित क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को खराब मौसम की सूचना दी जाए। इसके अलावा स्थानीय लोगों को भी नदी-नालों के समीप न जाने की हिदायत दी जाए।

वहीं डीसी और डीडीएमए हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। बताता दे कि हिमाचल सरकार ने इस साल बरसात के दौरान पहली बार खराब मौसम को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इस आधार पर जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों को अलर्ट करना जारी कर दिया है। पिछले सप्ताह की मूसलाधार बारिश से हिमाचल प्रदेश को 800 करोड़ से ज्यादा की चपत लग चुकी है। इस दौरान सबसे ज्यादा सड़क मार्गों को नुकसान पहुंचा है। 

इसके अलावा कहर बरपाने वाली बरसात में कुछ दिन पहले 24 घंटे के भीतर 16 लोग अकाल मौत का ग्रास बने थे। उस दौरान भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। इसके चलते 22 और 24 अगस्त को भारी बारिश के चलते मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर हिमाचल सरकार ने पहले से ही एहतियात कदम उठाना शुरू कर दिए हैं।

इस कड़ी में मंगलवार शाम को राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त माह में मानसून जमकर बरसा है। इस माह में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। बावजूद इसके बरसात के पूरे मौसम में अब भी सामान्य से कम मानसून बरसा है।