Follow Us:

मौसम ने ली करवट, हिमाचल में बारिश के साथ बर्फबारी

डेस्क |

मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। लाहौल-स्पीति सहित मनाली की ऊंची चोटियों में बर्फ  के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है जबकि घाटी में बारिश जारी है जिससे मौसम भी ठंडा होने लगा है। सोमवार सुबह मनाली की ऊंची चोटियों में हलका हिमपात हुआ जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया।

मकरवे, शिकरवे, सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, धुंधी जोत, देऊ टिब्बा व हनुमान टिब्बा सहित 16 हजार फुट से ऊंची सभी चोटियांबारालाचा, खारदुंगला व भरतपुर पर सफेद चादर बिछ गई है। चोटियों में हो रहे ताजा हिमपात से मनाली में दशहरा पर्यटन सीजन के लिए एक संजीवनी का काम करेगा। मनाली निवासी शिवा और पवन ने बताया कि ऊंची चोटियों में गिर रहे हल्के बर्फ  के फाहों से मनाली में पर्यटन कारोबार बढऩे की उम्मीद है।

दूसरी ओर रोहतांग दर्रे के उस पार लेडी ऑफ  केलांग की ऊंची पहाडिय़ों, शिकुंला जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, चंद्रताल की पहाडिय़ों सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ  के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। लाहौल घाटी सहित मनाली में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है लेकिन सभी मार्ग बहाल हैं। मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली-काजा और मनाली-उदयपुर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है।