Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा में बिना दर्द करवाएं घुटने का रिप्लेसमेंट, 9-10 सितंबर को लगेगी स्पेशल OPD

समाचार फर्स्ट |

देश के जानेमाने घुटना रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. पीवी कैले फोर्टिस अस्पताल कागड़ा में अपनी स्पेशल ओपीडी करेंगे। 9 और 10 सितम्बर को होने वाली इस ओपीडी में मरीजों को विशेषज्ञ परामर्श के अलावा उनके ऑपरेशन भी किये जायेंगे। डॉ. कैले को ब्लडलेस व पैनलेस घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी करने में महारत है। इस तरह की सर्जरी करने वाले डॉ. कैले देश के चुनिन्दा विशेषज्ञों में से एक हैं।

इस अत्याधुनिक सर्जरी तकनीक का उल्लेख करते हुए डॉ. पी वी कैले ने बताया कि इस सर्जरी के लिए एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है। जिस दौरान मरीज की कोई भी मस्सल व नस नहीं काटी जाती और खून का रिसाब भी बहुत कम होता है। इसलिए मरीज को खून चढाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती। डॉ. पीवी कैले ने बताया की इस तकनीक से सर्जरी देश के गिने चुने शहरों में ही होती है। ये सर्जरी पूरी तरह से जोखिम रहित है और इसके नतीजे बहुत प्रभावी है।

उन्होंने कहा कि इस तकनीक से घुटना रिप्लेसमेंट करवाने वाले मरीज को अस्पताल में महज तीन दिन जबकि हिप रिप्लेसमेंट के लिए दो दिन ही रहने की ज़रूरत होती है। डॉ. कैले ने कहा कि जिन मरीजों का आधा  घुटना खराब है , उनके लिए पार्शियल नी रिप्लेसमेंट  विकल्प हो सकता है. इस विधि से भी नतीजे बहुत कारगर रहते है ।