Follow Us:

कांग्रेस ने निकाली ‘राफेल परेड’, विमानों की झांकी बनाकर मोदी सरकार को घेरा

समाचार फर्स्ट |

राफेल डील को लेकर कांग्रेस लगातार हमले तेज करती जा रही है। अब कांग्रेस ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में रिपब्लिक परेड की तर्ज पर 'राफेल परेड' निकाली। इस परेड में नकली राफेल विमानों की झांकी भी शामिल रही। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ता पीएम मोदी और अनिल अंबानी के मुखौटे भी लगाए नजर आए।

इससे पहले शनिवार को ही कांग्रेस ने केंद्र सरकार से पूछा कि लड़ाकू विमान का मूल्य कैसे बढ़ गया, जबकि इसके लिए किया गया 'भारत-विशिष्ट उन्नयन’ वहीं है, जो यूपीए के शासनकाल के दौरान तय हुआ था। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से इस पर जवाब मांगते हुए पूछा कि जब इससे जुड़ी प्रणाली और हथियार वहीं है, जिसे यूपीए के शासनकाल में भारतीय वायुसेना ने मंजूरी दिए थी, तो प्रति विमान लागत कैसे बढ़ गई?

कांग्रेस नेता ने एनडीए सरकार पर ‘राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने कथित तौर पर 'प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को कैसे छोड़ दिया और राफेल सौदे के तहत विमानों की संख्या 126 से घटाकर 36 कर दी।

गौरतलब है कि कांग्रेस राफेल सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए मोदी सरकार पर लगातार हमले बोल रही है। कांग्रेस ने इसी मामले में प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दे रखा है। पार्टी का आरोप है कि राफेल विमानों की कीमत बताने के संदर्भ में मोदी और सीतारमण ने सदन को गुमराह किया।