Follow Us:

हिमाचल को केंद्र सरकार का तोहफा, भेड़-बकरी पालन के लिए मिले 17 करोड़ 85 लाख

पी. चंद |

केंद्र की राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत हिमाचल को भेड़-बकरी पालन के लिए केंद्र की ओर से 17 करोड़ 85 लाख मंजूर किये गए हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार की ओर से इस संदर्भ में 24 करोड़ का प्रोजेक्ट भेजा गया था लेकिन फिलहाल ये पैसा मंजूर किया गया है। इस प्रोजेक्ट को 3 पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर मिलकर पूरा करेंगे।

समाचार फर्स्ट के साथ बातचीत में पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि भेड़ पालन के लिए 8 करोड़ खर्च किया जाएगा, जबकि बकरी के लिए 6 करोड़ 33 लाख मिलेगा। 2022 तक का ये प्रोजेक्ट है लेकिन ये पैसा एक साल के लिए मिला है। इसके अतिरिक्त 5 करोड़ भेड़ बकरियों की बीमारियों के इलाज़ के लिए स्वीकृत हो गया है। इसमें भेड़ बकरियों की नस्लें भी सुधारी जाएंगी। साथ ही बाहरी राज्यों से अच्छी नस्ल की भेड़ बकरियां आयात की जाएगी।

डेयरी फार्म के लिए मांगी जाएगी वैकल्पिक ज़मीन

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि पशुपालन विभाग के डेयरी फार्म की ज़मीन जो कि एम्स के लिए दी जा रही है। इस विभाग में 70 गाय हैं, जिनको फ़िलहाल अन्य डेयरी फार्मो में स्थान्तरित किया जा रहा है। साथ ही कुछ गाय को यदि किसान लेना चाहें तो ले सकते हैं। सरकार से डेयरी फार्म के लिए जमीन की मांग की जाएगी ताकि विभाग को अन्य जगह जमीन उपलब्ध करवाई जाए।