Follow Us:

वायुसेना के लिए आज है गौरव का दिन, सचिन भी पहुंचे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वायुसेना के लिए आज गौरव का दिन है। आज से ठीक 86 साल पहले 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी। इस दिन को Air Force Day के तौर पर मनाया जाता है। 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। इस उपलक्ष्य पर आज देश में 86वां वायुसेना दिवस (Air force day) मनाया जा रहा है। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों की परेड दिखाई जा रही है। सोमवार सुबह ही यह परेड शुरू हुई, यहां वायुसेना के जवान अपने करतब दिखा रहे हैं।

इस मौके पर वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने कहा कि वायुसेना किसी भी तरह की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अपाचे, राफेल, S-400 जैसे सिस्टम हमारी ताकत बढ़ाएंगे। हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम के बीच पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे हैं। एयरफोर्स की तरफ से सचिन को ग्रुप कैप्टन की उपाधि दी गई है।

इस दौरान एयरचीफ मार्शल बी.एस. धनोआ समेत वायुसेना के कई बड़े अधिकारी मौजूद हैं। परेड के दौरान जगुआर, बिसन, MiG-29, मिराज-2000, सुखोई जैसे एयरक्राफ्ट अपनी ताकत दिखा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान उल्लेखनीय सेवा करने वाले सैनिकों को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत देश के बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दीं।