Follow Us:

चंबा: पर्यटन स्थल जोत में गहराया जल संकट, विभाग नहीं ले रहा कोई सुध

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

चंबा जिला के पर्यटन स्थल जोत  में पानी की समस्या दिन प्रतिदिन गहराती जा रही है। पर्यटन स्थल जोत पर रोजाना सैंकड़ों पर्यटक  यहां घूमने के लिए आते हैं। धर्मशाला, कांगड़ा, शिमला की तरफ से आने वाले वाली बसें भी इसी  रास्ते से चंबा की तरफ आते हैं। लेकिन यहां पर पानी की कमी की  वजह से पर्यटकों और स्थानीय लोगों काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछले कई महीनों से यहां पीने के पानी का एकमात्र सहारा हैंडपंप जो टूट चुका है। 

लेकिन विभाग इसकी तरफ कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। स्थानीय लोगों ने कई बार पानी की समस्या को लेकर आईपीएच विभाग से आग्रह भी किया है लेकिन, बावजूद उसके यह समस्या जस की तस बनी हुई है। यहां पर घूमने आए पर्यटकों को  पीने के पानी की समस्या तो होती है लेकिन शौचालय में पानी की कमी होने की वजह से शौचालय में भी काफी गंदगी है जिससे लोगों को और भी परेशानी होती है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि जोत एक पर्यटन स्थल है और यहां पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। लेकिन यहां पर पेयजल की समस्या होने की वजह से सभी को परेशानी का  सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि शौचालय में भी काफी गंदगी है। लोगों को सौच जाने के लिए भी काफी दिक्कत होती है।  यहां पीने के पानी के लिए एक हैंडपंप लगा हुआ है वह भी टूटा हुआ है लेकिन विभाग इसे भी ठीक नहीं कर रहा है। लोगों ने विभाग से आग्रह किया की  पानी की समस्या को हल करने के लिए कुछ किया जाए ताकि लोगों को थोड़ी राहत मिल पाए।