Follow Us:

अब शिमला वासियों को नहीं होगी पानी की किल्लत, इस प्रोजेक्ट को वर्ल्ड बैंक ने दी मंजूरी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शिमला के लोगों को 24 घंटे पानी देने के सतलुज वाटर प्रोजेक्ट को वर्ल्ड बैंक ने मंजूरी दे दी है। राजधानी के लोगों को अब पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रोजेक्ट को लेकर औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अमेरिका के वाशिंगटन में वर्ल्ड बैंक की बैठक में प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई। 930 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट का टेंडर भी अगले माह कर दिया जाएगा। अगले तीन साल में इस प्रोजेक्ट का काम पूरा करने का लक्ष्य है।

सतलुज से करीब 60 एमएलडी पानी शिमला शहर के लोगों को 24 घंटे मुहैया करवाने के लिए लिफ्ट किया जायेगा। प्रोजेक्ट से शिमला शहर के साथ लगते प्लानिंग एरिया के हजारों लोगों को भी पानी की आपूर्ति होगी। आज शुक्रवार को दिल्ली में केंद्र सरकार के साथ प्रदेश सरकार के अधिकारियों की बैठक भी होने जा रही है। इसमें प्रोजेक्ट शुरू करने को लेकर चर्चा होगी।

निगम के एमडी धर्मेंद्र गिल ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में बैठक होने जा रही है। इसके बाद वर्ल्ड बैंक की टीम शिमला आएगी। आने वाले दिनों में केंद्र सरकार बैंक के साथ लोन की किस्तों को लेकर बैठक करेगी। हालांकि सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (SJVNL) का कहना है कि अभी आधिकारिक मंजूरी का इंतजार है और प्रोजेक्ट की दूसरे और तीसरे चरण की बैठकें होनी बाकी हैं, लेकिन बैंक की बैठक में प्रोजेक्ट मंजूर होने की सूचना के बाद सरकार और कंपनी ने इसका काम शुरू करने की तैयारी कर ली है।