Follow Us:

मिलावटी मिठाइयां बेचने पर होगा जुर्माना, हर जिले के एंट्री गेट पर भरे जाएंगे सैंपल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

त्योहारों के चलते हिमाचल में मिलावटी मिठाइयां न आएं। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने जिलों के एंट्री गेट पर टीमें तैनात करने का फैसला लिया है। यह टीमें बाहरी राज्यों से गाड़ियों में आने वाली मिठाइयों के सैंपल लेंगीं। अगर मिठाइयां खराब पाई जाती हैं तो उन्हें मौके पर ही नष्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य सुरक्षा नियामक निदेशालय की ओर से यह आदेश जारी किए गए हैं। त्योहारों के चलते हिमाचल के कारोबारी बाहरी राज्यों से क्विंटलों के हिसाब से मिठाइयां लाते हैं। कई कारोबारियों त्योहार आने से महीनों पहले मिठाइयों के आर्डर देते हैं। ऐसे में इन मिठाइयों के खराब होने की संभावना रहती हैं।

कारोबारी लोगों के स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर इन मिठाइयों को हिमाचल में बेचते हैं। बीते साल नवरात्र, दशहरा और दीपावली में इस तरह की मिठाइयां हिमाचल आई हैं, जिससे दर्जनों लोग फूड प्वाइंट की चपेट में आ गए थे। इससे सबक लेते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा और नियामक निदेशक ने पहले से ही अपनी तैयारियां कर ली है। हर जिलों में कारोबारियों के मिठाइयों की जांच होगी। स्वास्थ्य सुरक्षा नियामक निदेशक नरेश कुमार लट्ठ ने बताया लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए टीमें  गठित की हैं। बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

25 हजार से अधिक होगी जुर्माना- स्वास्थ्य सुरक्षा नियामक निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक दोषी पाए जाने पर कारोबारियों को 25 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना होगा। एक्ट में दोषियों के खिलाफ कानून कार्रवाई का भी प्रावधान है।