Follow Us:

यूनिवर्सिटी छात्र ने बनाया आधुनिक तकनीक का पॉलीहाउस , एक साथ उगाएं दो अलग-अलग मौसमों की सब्जियां

समाचार फर्स्ट |

शूलिनी यूनिवर्सिटी के छात्र कार्तिक चौहान ने एक आधुनिक तकनीक का पॉलीहाऊस मॉडल बनाया है । इस पॉलीहाउस में एक ही सीजन में दो अलग-अलग मौसमों की सब्जियां उगा सकेंगे । कार्तिक के इस मॉडल को तीसरे राज्य स्तरीय साईंस कांग्रेस में प्रदर्शित किया गया है।

कार्तिक चौहान के इस मॉडल में दो अलग-अलग मौसमों की सब्जियों को उगाया जा सकता है । यह संभव हो पाया है इस पॉलीहाउस में लगाई गई एेडियाबैटिक वॉल से । इस वॉल से पॉलीहाउस को दो भागों में बांट दिया गया है । इससे पॉलीहाउस के अंदर दोनों हिस्सों में अलग-अलग तापमान रहेगा । एेसा होने से अब एक मौसम में दो मौसमों की सब्जियां उगा सकेंगे ।

इस पॉलीहाउस की खास बात यह है कि इसमें पानी को स्टोर करने के लिए एक वाटर हरवेस्टिंग कंसेप्ट भी जोड़ा गया है । पॉलीहाउस के रूफ पर एक वाटर स्टोरेज टैंक लगाया गया है जिसमें बारिश के साथ-साथ ओस का पानी भी इकट्ठा किया जा सकता है ।

कार्तिक ने इस पॉलीहाउस का डिजाईन इस तरह से बनाया है कि तेज हवा भी इसे उखाड़ नहीं सकती ।  कार्तिक ने दावा किया है कि यह पॉलीहाउस हवा को चीरने की क्षमता रखता है और इससे पॉलीहाउस को कोई नुकसान नहीं होगा । कार्तिक का कहना है कि जितनी लागत मौजूदा पॉलीहाउस को बनाने में आती है उतनी ही लागत में इस पॉलीहाउस का भी निर्माण किया जा सकेगा ।