Follow Us:

कुल्लू-लाहौल में बर्फबारी का दौर शुरू, तापमान गिरा

गौरव, कुल्लू |

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में जहां बर्फबारी का दौर आरंभ हो गया है वहीं कुल्लू जिला की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी शुरू हो गई है। जिससे कुल्लू और लाहौल के तापमान में गिरावट आ गई है और ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं प्रदेश के निचले क्षेत्रों में भी हल्की बारिश शुरू हो गई है।

जानकारी के अनुसार वीरवार रात से कुल्लू जिला की तमाम ऊंची चोटियों में बर्फबारी आरंभ हो गई है। जबकि लाहौल स्पीति में ऊंची चोटियों के साथ साथ नीचले क्षेत्र में भी बर्फबारी शुरू हो गई है।

हालांकि रोहतांग दर्रा से वाहनों की आवाजाही जारी है यदि बर्फबारी का दौर यूं ही जारी रहा तो शुक्रवार शाम तक रोहतांग दर्रा से वाहनों की आवाजाही बंद हो सकती है। फिलहाल ताजा बर्फबारी ने कुल्लू मनाली और लाहौल में ठंड बढ़ा दी है जिससे लोगों ने अब गर्म कपड़ों को निकालकर पहनना आरंभ कर दिया है।

मौसम विभाग शिमला के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मंडी, चंबा, सोलन व सिरमौर के एक-दो स्थानों पर दो-तीन नवंबर को गर्जन के साथ बारिश-ओलावृष्टि होगी। मौसम विभाग ने राज्य के ऊपरी क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि और हल्की बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत समूचे राज्य में दो से तीन नवंबर तक मौसम खराब रहेगा। जबकि राज्य में चार व पांच नवंबर को मौसम साफ बना रहेगा। मौसम विभाग शिमला के वैज्ञानिक मनीष राई ने बताया कि आज सुबह लाहौल स्पीति के केलांग में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी चंबा के सलूणी में 13 मिलीमीटर बारिश  रिकॉर्ड की गई है।

राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 20.5, सुंदरनगर में 27.0, भुंतर में 27.0, कल्पा में 21.0, धर्मशाला में 21.2, ऊना में 30.6, नाहन में 25.8, केलांग में 15.3, सोलन में 24.5, कांगड़ा में 27.3, बिलासपुर में 27.0, हमीरपुर में 26.5, चंबा में 24.6 और डलहौजी में 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।