Follow Us:

चंबा: रावाधार में बर्फबारी में फंसे तीन युवक, हेलीकॉप्टर से किया जाएगा रेस्क्यू

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

चंबा में बर्फ के बीच जिंदगी की जंग लड़ रहे तीन युवाओं को रेस्क्यू करने गई टीम को वापस बुला लिया गया है। बीते शनिवार से 500 मीटर खड़ी चट्टान पर फंसे ये युवक इस समय अपनी जान बचाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं।बताया जा रहा है कि सोमवार को हेलीकॉप्टर की मदद से इस रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा।

बता दें कि जिले के भरमौर उपमंडल की ग्राम पंचायत सांह के तहत आने वाली रावाधार की ओर गए सिंयूर पंचायत के तीन युवक बर्फबारी होने के चलते वहां फंस गए हैं। युवकों ने मोबाइल कॉल कर पंचायत समिति सदस्य को मामले की सूचना दी थी। जिसके बाद उपमंडलीय प्रशासन ने नौ सदस्यीय टीम का गठन कर शनिवार को उन्हें मौके पर भेजा था। शनिवार रात को टीम ने आधा सफर तय कर कुकडकंडा नामक स्थान पर एक फुट बर्फ के बीच रात गुजारी।

 रेस्क्यू टीम में चार पर्वतारोही, दो पुलिस जवान और तीन स्थानीय लोग शामिल हैं। एडीएम भरमौर पीपी सिंह ने बताया कि रविवार को रेस्क्यू टीम वापस बुला ली गई है। रेस्क्यू टीम युवकों तक पहुंच गई थी, लेकिन तीनों युवा 500 मीटर सीधी खड़ी चट्टान के ऊपर हैं। इस जगह पर करीब पांच फुट तक ताजा हिमपात हुआ है। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के चलते युवाओं को सुरक्षित निकाल पाना मुमकिन नहीं है, क्योंकि सीधी चढ़ाई होने के कारण रेस्क्यू टीम के साथ अनहोनी भी हो सकती है।

एडीएम का कहना है कि इस जगह पर बर्फीला तूफान भी चल रहा है। लिहाजा यहां पर मैन्यूल रेस्क्यू की यहां पर असंभव है और रेस्क्यू टीम की सुरक्षा को देखते हुए पूरी टीम को वापस बुला लिया गया है। उन्होंने कहा कि फंसे युवाओं को एयरलिफट करने के लिए मामला प्रदेश सरकार के समक्ष भी उठाया जा रहा है। हेलीकॉप्टर की मदद मिलते ही तीनों युवाओं को एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा।