Follow Us:

रोहतांग दर्रे की बहाली को BRO ने बढ़ाए कदम

गौरव, कुल्लू |

बर्फबारी से बंद हुए रोहतांग दर्रे की बहाली को बीआरओ ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। बर्फबारी का क्रम थमते ही बीआरओ ने रोहतांग दर्रे की बहाली के कार्य शुरू कर दिया। मनाली की ओर से गुलाबा तक सड़क साफ कर दी गई है जबकि लाहुल घाटी में भी एक टीम केलांग से कोकसर तो दूसरी टीम केलांग से दारचा की ओर बर्फ हटाने में जुट गई है।

रोहतांग दर्रे में अढाई फीट से अधिक बर्फबारी हुई है। रोहतांग से कोकसर तक अढाई फीट से डेढ़ फुट तक बर्फबारी हुई है जबकि इतनी ही बर्फ रोहतांग से मढ़ी के बीच गिरी हुई है। मढ़ी से गुलाबा तक एक फीट से आधा फुट तक हिमपात हुआ है। बीआरओ की माने तो हालांकि रोहतांग दर्रे में बर्फ अधिक है लेकिन बीआरओ शीघ्र ही दर्रा बहाल कर लाहुल में फंसे लोगों को राहत देगा।

गौरतलब है कि बीआरओ मनाली केलांग मार्ग सहित रोहतांग दर्रे को आधिकारिक तौर पर 15 नवंबर तक खुला रखता है। 15 नवम्बर के बाद दर्रा वाहनों के लिए अधिकारियो तौर पर बंद हो जाएगा। 15 नवंबर को लाहुल स्पिति प्रशासन मढ़ी ओर कोकसर में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित करेगा। यह रेस्क्यू टीम पैदल दर्रा पार करने वालों की मदद करेगी। वाहन चालक टशी और पलजोर ने बताया की वे लोग वाहन सहित लाहुल में फंसे हुए हैं। उन्होंने भी बीआरओ से आग्रह किया को रोहतांग मार्ग को शीघ्र बहाल किया जाए ताकि वाहन दर्रे को पर कर सके।