Follow Us:

शिमला में बनाया गया सेल्फी स्टैंड, इस्तेमाल न होने वाला इंजन और कोच किया स्थापित

पी. चंद, शिमला |

शिमला से शोघी तक चलने वाली ज्वॉय राइड सहित अन्य गाड़ियों में सफर करने वाले सैलानियों के लिए सेल्फी स्टैंड का निर्माण किया गया है। रेलवे स्टेशन पर स्थापित सेल्फी प्वाइंट के इर्द-गिर्द आकर्षक रेलिंग और सजावटी पौधे लगाने की भी योजना है। 22 मीटर लंबे डिसप्ले स्टैंड पर 37 टन वजन का लोको 157 और 12 टन भारी 484 कोच स्थापित किया गया है। 18 सीटर कोच में गार्ड केबिन के अलावा सामान रखने का स्थान भी है। सैलानी इस कोच के भीतर भी फोटोग्राफी कर सकेंगे। य़े सेल्फी स्टैंड स्थापित करने के आदेश रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिए थे।

दरअसल, आधुनिक इंजन आने के बाद अब उक्त इंजन का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इस वजह से बुधवार को कालका और शिमला स्टेशन से आए रेल अधिकारियों की मौजूदगी में गोविंदगढ़ से मंगवाई मोबाइल क्रेन की मदद से इंजन और कोच मेन ट्रैक से उठा कर डिसप्ले स्टैंड पर स्थापित किया गया। इसके लिए दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक कोई भी ट्रेन यहां से होकर नहीं गुजरी।

गौरतलब है कि नैरोगेज डीजल शेड कालका से इंजन और कोच 2 दिन पहले ही शोघी पहुंचा दिए थे। रेलवे के एडीएमई सोहन लाल राहुल ने बताया कि इंजन और कोच को डिसप्ले स्टैंड पर स्थापित करवा दिया है। शोघी रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का काम भी शुरू कर दिया है। यहां प्लेटफार्म पर आकर्षक पेवर टाइलें लगाई जा रही हैं। इसके अलावा सैलानियों के लिए दो आधुनिक प्लेटफार्म शेल्टर भी बनाए जा रहे हैं।