Follow Us:

अब 900 नहीं सिर्फ 500 रूपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, सरकार ने तैयार किया ये प्लान!

समाचार फर्स्ट |

देशभर के LPG सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर आ रही है। दरअसल, गैस सिलेंडर की सबसिडी का झंझट खत्म होने वाला है। जिसके बाद आधे कीमत पर गैस उपभोक्ताओं को सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। अभी तक ग्राहकों को सिलेंडर के लिए करीब 900 रुपए चुकाने होते थे। जिसके बाद करीब 400 रुपए वापस से ग्राहक के खाते में सरकार द्वारा लौटा दिए जाते थे। लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा एक ऐसे विकल्प की तलाश की जा रही है। जिससे उपभोक्ताओं को मात्र 500 रुपए चुकाकर गैस सिलेंडर मिल सकेगा।

सब्‍स‍िडी के पैसे सीधे गैस कंपनी के खाते में

जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा सोचा जा रहा है क‍ि सब्‍स‍िडी के पैसे सरकार सीधे गैस कंपनी के खाते में जमा करा दे। ग्राहकों से लेकर फ‍िर ग्राहकों को लौटाने का कोई मतलब नहीं। बताया गया कि अगर यह व्‍यवस्‍था लागू हुई तो स‍िलेंडर लेने के ल‍िए सब्‍स‍िडी की रकम नहीं देनी होगी और केवल 500 रुपए ही देने होंगे। पेट्रोलियम मंत्रालय के सीनियर अधिकारी ने बताया कि सरकार का यह फैसला जल्द ही लागू हो जाएगा।

सरकार के इस फैसले के बाद ग्राहक को केवल गैस सिलेंडर की सब्सिडी कीमत चुकाने होगी। उन्होंने बताया कि नए नियम के तहत गैस सिलेंडर बुक करने पर कस्टमर को मोबाइल पर मैसेज के जरिए एक कोड भेजा जाएगा। इसके बाद सिलेंडर मिलने पर यही कोड दिखाना पड़ेगा। डिलीवरी करने वाला ग्राहक के कोड को सॉफ्टवेयर में अपडेट कर देगा। इस प्रक्रिया के बाद उपभोक्ता द्वारा अभी तक दिए जाने वाले सब्सिडी के पैसे सरकार सीधा कंपनी के खाते में डाल देगी।