Follow Us:

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक का निरीक्षण करने पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कालका-शिमला विश्व धरोहर ट्रैक के निरीक्षण के लिए पंहुचे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था को लेकर फटकार लगाई। सोलन रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश केंद्रीय रेल मंत्री ने निरीक्षण के दौरान दिए। शुक्रवार शाम को 4 डिब्बों वाली विशेष ट्रेन कालका से 5 बजकर 40 मिनट पर कालका से रवाना हुई और करीब 8:30 बजे सोलन रेलवे स्टेशन पहुंची।

विस्टा डोम पारदर्शी कोच के सफल ट्रायल के बाद खुद रेल मंत्री इसके निरीक्षण के लिए आए थे। उन्होंने कोच के डिजाइन की सराहना की ओर कहा कि यह पहला इस तरह का कोच है जो पूरी तरह से पारदर्शी है। विस्टा डोम कोच पूरी तरह से वातानुकूलित है। इसमें यात्री भीतर से बाहर की सुंदरता का आनंद ले सकता है।

कोच की छत और दीवारों को भी पारदर्शी बनाया गया है। इस स्पेशल कोच की खूबियों को रेल मंत्री ने खुद देखा। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में इसका ट्रायल हो चुका है, जो सफल रहा था। इसके बाद शुक्रवार को रेल मंत्री ने खुद इसका निरीक्षण किया।

रेल मंत्री ने सोलन रेलवे स्टेशन को कमियों को ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि ब्रिटिश काल में इससे अच्छी सुविधाएं लोगों को दी जाती थी। आज अगर स्टेशन में टाइल लगाकर स्टेशन को सुंदर बनाया भी गया है तो इस बात का भी ध्यान होना चाहिए कि इसके कारण आने वालों के सिर इसमें न लगे। पीयूष गोयल कालका रेलवे स्टेशन पर,पुनर्स्थापित हाइड्रोलिक बफर की सराहना की, जिसमें ऐतिहासिक विरासत 'स्टीम इंजन' के मॉडल का प्रदर्शन किया गया है।

रेल मंत्री ने कालका शिमला ट्रैक पर चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी मीडिया से सांझा की। उन्होंने 'मिशन 100 दिन' के तहत केएसआर पर किए गए कार्य के बारे में भी बताया। रेल मंत्री ने ये भी जानकारी दी  कि कालका-शिमला सेक्शन में एक नई योजना 'हिप ऑन, हिप ऑफ' सफर की भी शुरुआत की गई है और यह भारतीय रेलवे पर अपनी तरह का पहला है।

रेल मंत्री ने अपने इस निरीक्षण के दौरान कहा कि हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं है और रेलवे इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए कालका-शिमला डिवीजन पर शिमला ओर बड़ोग रेलवे स्टेशन को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने ट्रैक पर सुधार को लेकर भी कई तरह के निर्देश जारी किए।