Follow Us:

कुल्लू: बूरूआ गांव के लोगों ने पेश की मिसाल, 9 KM की दूरी से गांव तक पहुंचाया पानी

गौरव, कुल्लू |

पर्यटन नगरी मनाली के बुरूआ गांव के लोगों ने एेसा कारनामा कर दिखाया है कि प्रदेश के लोगों को इनसे सीख लेनी चाहिए। गांव के पुरूषों और महिलाओं ने मिलकर वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या को दूर कर दिया है। इसके लिए गांव के महिला और पुरूषों ने श्रम दान किया है। इससे काफी हद तक पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

ग्रामीणों ने श्रमदान कर 9 किलोमीटर दूर सोलंग के अंजनी महादेव से पाइप बिछाकर पीने का पानी गांव पहुंचाया है। इसके लिए बुरूआ गांव खूब चर्चा में है। ग्राम कमेटी के सदस्यों ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से ग्राम कमेटी ने पानी की समस्या को हल करने का प्रयास किया है। उन्होंने बताया कि 9 किलोमीटर दूर से ग्रामीणों ने स्वयं पानी की पाइप बिछाई और पानी गांव में पहुंचाया।

ग्राम कमेटी की माने तो हालांकि गांव के लिए आईपीएच विभाग ने 11 किमी दूर कंगनी नाले से पीने के पानी की पाइप तो बिछाई है लेकिन 9 साल बीत जाने के बाद भी नल सूखे हैं। सदस्यों का कहना है कि आईपीएच की स्कीम को सफल न होता देख ग्रामीणों ने खुद ही मोर्चा संभाला। हालांकि अभी पीने के पानी की समस्या पूरी तरह खत्म नहीं हुई है, लेकिन ग्रामीणों का गुजारा चल पड़ा है। इसके लिए आईपीएच विभाग ने भी उनका सहयोग किया है।