Follow Us:

रेलवे ने शुरू की नई सेवा, शिमला रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड तक टूरिस्ट कर सकेंगे ट्रेन का सफर

पी. चंद, शिमला |

शिमला रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड ट्रेक पर  20 साल बाद ट्रेन चलनी शुरू हो गई है। रविवार को रोलिंग स्टॉक के सदस्य राजेश अग्रवाल ने ये सेवा शुरू की और अब सोमवार से नियमित रूप से पर्यटकों के लिए ये सेवा चलेगी। रेलवे द्वारा एग्जिक्यूटिव कोच चलाया जा रहा है जिसमें  दो बोगियां लगाई गई हैं। इसमें रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड तक 50 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। ट्रेन  सुबह 11 बजे से रेलवे स्टेशन से चलेगी और बाबा भलकु संग्रहालय में कुछ देर रुकने के बाद वापिस  रेलवे स्टेशन  पहुचेगी। उसके बाद दोपहर 2:50 पर  ये  दोबारा चलाई जाएगी। पर्यटक अब  इस ट्रेन में  बैठ कर शिमला की खुबसूरत वादियों को निहार सकेंगे।
 
रोलिंग स्टॉक  के सदस्य  राजेशा अग्रवाल ने कहा की पिछले लम्बे समय से लगभग आधे किलोमीटर का ये ट्रेक बंद पड़ा हुआ था।  पहले यहां माल  लदान  होता था लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। जिसके  चलते ये ट्रेक  बंद कर दिया था। लेकिन अब फिर से  सेवा शुरू किया जा रहा है ये अब पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा। ट्रेन बाबा भलकु संग्रहालय तक जाएगी जहां पर्यटक संग्रहालय में घूमने के साथ-साथ खाने पीने का आनंद भी उठा सकें, इसको लेकर हिमाचल सरकार से भी बात की जाएगी।

बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने शिमला रेलवे स्टेशन का दौरा किया था और इस रेलवे स्टेशन को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के निर्देश दिए थे। मंत्री ने दशकों से बंद पड़े रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड के ट्रैक पर रेल चलाने को कहा था जिसके बाद रेलवे ने ट्रेक को दरुस्त कर ट्रायल भी किए थे जोकि सफल रहा था। अब रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड तक ट्रेन चलने से शिमला आने वाले सैलानी बाबा भलखू संग्रालय तक ट्रेन में आ सकेंगे।