Follow Us:

शिमला नगर निगम के सांगटी वार्ड उपचुनाव के लिए घमासान शुरू

पी. चंद, शिमला |

शिमला नगर निगम के सांगटी वार्ड के लिए उप-चुनाव का बिगुल बज चुका है। नामांकन पत्र दाखिल करने का समय समाप्त हो चुका है। वार्ड नंबर 24 के लिए तीन महिला उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। पहले दिन सीपीआईएम की उम्मीदवार रंजना ने नामांकन पत्र दाखिल किया था जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने के दूसरे और अंतिम दिन कांग्रेस छोड़कर आईं मीरा शर्मा ने बीजेपी की तरफ से एसडीएम के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया जबकि कांग्रेस की तरफ से शिल्पा चौहान ने नामांकन पत्र दाखिल किया। वैसे ये चुनाव दोनों ही दलो बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन चुका है।

पहले सीपीआईएम पिछली बार कांग्रेस और अब बीजेपी की टिकेट पर चुनाव लड़ रही मीरा शर्मा ने बताया की उन्होंने निजी कारणों से दो माह पहले पार्षद पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। लेकिन स्थानीय जनता की मांग पर वह फिर से बीजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी है। जो काम अधूरे रह गए है उनको पूरा करेगी।

उधर, कांग्रेस ने सांगटी वार्ड के लिए नए चेहरे पर दांव खेला है। कांग्रेस ने शिल्पा चौहान को अपना प्रत्याशी बनाया है। उन्होंने कहा की वह पानी, सिवरेज और सड़कों को पक्का करवाने का काम करेंगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने गत 19 दिसंबर को उप चुनाव के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी। नामाकन पत्रों की  जांच 31 दिसंबर  तक होगी। सुबह 10 बजे से उम्मीदवार अपना नामांकन 2 जनवरी 2019 को सांय तीन बजे से पहले वापस ले सकते हैं। 2 जनवरी 2019 को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूचि चिन्हों सहित तैयार की जाएगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 12 जनवरी 2019 को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और इसी दिन मतदान के उपरांत मतों की गणना की जाएगी। इसके तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

चुनावी प्रक्रिया 14 जनवरी को पूरी कर ली जाएगी। राज्य चुनाव आयोग ने नगर निगम शिमला की परिधि में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। नगर निगम शिमला में कांग्रेस समर्थित 12 पार्षद हैं। मीरा शर्मा के इस्तीफे के बाद अब 11 ही रह गए हैं।