Follow Us:

कुल्लू का ऐसा गांव जहां अश्लील गालियों से भगाई जाती हैं बुरी शक्तियां

नवनीत बत्ता |

जिला कुल्लू का ऐतिहासिक गांव नग्गर मंगलवार रात को अचानक अश्लील गालियों से गूंज उठा। इस दौरान भारी संख्या में महिलाएं और युवतियां भी शामिल रही, लेकिन किसी ने भी पुरुषों द्वारा दी जा रही गालियों का बुरा नहीं माना। मौका था नग्गर में मनाया गया गनेड उत्सव का।

नग्गर गांव में एक दिवसीय नग्गर गनेड उत्सव का आयोजन किया गया। इस उत्सव में दो गांव के लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। साथ ही त्रिपुरा सुंदरी के जेठाली के सिर के ऊपर सिंग लगाए जाते हैं और अश्लील दोहे भी बोले जाते हैं।

इसके साथ ही नग्गर गांव में एक व्यक्ति को लकड़ी के डंडे पर बैठाकर और सर पर सिंग लगाकर अश्लील गालियां दी गई। इस दौरान नग्गर और जाणा गांव के लोगों के मध्य एक रस्सा दौड़ भी हुई। जिसे देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग यहां पंहुचे।

ये है मान्यता

ऐसी मान्यता है कि यहां प्राचीन समय में शक्तिशाली असुर रहता था। उसके आतंक से लोग काफी दुखी थे तो माता त्रिपुरा सुंदरी ने उसे परास्त किया था। तब से यह उत्सव को मनाया जाने लगा। इस दौरान माता त्रिपुरा सुंदरी के जेठाली के सिर के ऊपर सिंग लागए जाते हैं और अश्लील दोहे भी बोले जाते हैं।

जिला कुल्लू में सिर पर सींग लगाने की परंपरा अलग-अलग है। लेकिन ऊझी घाटी के नग्गर में माता त्रिपुरा सुंदरी के सम्मान में मनाए जाने वाले गनेड़ उत्सव में आसुरी शक्तियों के प्रभाव को कम करने के लिए जेठाली के सिर पर सींग लगाए जाते है।