Follow Us:

कालका- शिमला रेलवे में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की फ्री सर्विस शुरू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

रेलवे ने वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे लाइन मानी जाने वाली कालका- शिमला रेलवे में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विसेज देना शुरू कर दिया है। अब कालका से लेकर शिमला तक शिवालिक की पहाड़ियों का सफर करते समय आपको लगातार इंटरनेट की फ्री सुविधा मिलती रहेगी। कालका शिमला रेलवे लाइन पर मौजूद सभी स्टेशनों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी देने का काम रेलवे की पीएसयू रेलटेल ने रेल वायर के जरिए किया है।

बता दें कि कालका से लेकर शिमला तक 15 रेलवे स्टेशन हैं, जिनमें से सिर्फ 3 में कालका-शिमला और सोलन में फ्री वाईफाई की सुविधा मिल रही थी। इसे अब बढ़ाकर सभी स्टेशनों पर कर दिया गया है।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक फ्री वाई-फाई की सुविधा कालका-शिमला रेलवे में अब बड़ोग, धर्मपुर, गुमन कोटी, कुमार हट्टी, डगशाई, सुनवारा, टकसाल, कंडाघाट, सलोगरा, कनोह, सोगी, तारा देवी, जटूग और समर हिल रेलवे स्टेशनों पर मिलने लगी है।

एक बार में आधे घंटे के लिए मिलेगी फ्री सेवा

जानकारी के अनुसार रेल टेल की फ्री वाई-फाई की सुविधा कालका-शिमला रेल लाइन पर मौजूद हर एक स्टेशन पर मिलेगी और यह सुविधा स्मार्टफोन या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक बार में आधे घंटे के लिए मिलेगी। जैसे ही आप वाईफाई वाले निशान पर कनेक्ट करने के लिए क्लिक करेंगे तो यह रेल वायर के होम पेज पर ऑटोमेटिक तरीके से ले जाएगी और वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इस मोबाइल नंबर पर आपको वन टाइम पासवर्ड एसएमएस में आएगा। वन टाइम पासवर्ड से वेरिफिकेशन के बाद आप रेल वायर के वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे।