Follow Us:

मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में रखी करोड़ों की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं

पी. चंद |

मण्डी ज़िला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में उस समय इतिहास बन गया जब मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियाजनाओं की आधारशिलाएं और शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदैव ही हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे विकसित राज्य के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश को एक वर्ष के छोटे से कार्यकाल के दौरान 10 हजार करोड़ रुपये की उदार वित्तीय सहायता प्रदान की है।

उन्होंने संधोल में पथ परिवहन निगम के उप-डिपो खोलने की घोषणा की और कहा कि लोगों की सुविधा के लिए संधोल में उपमण्डलाधिकारी 6 दिन बैठेंगे। उन्होंने माध्यमिक पाठशाला कून को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा झांगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने संधोल के बहु ग्राम जलापूर्ति योजना और धर्मपुर खण्ड के लिए 48.79 करोड़ रुपये की लागत से पुरा होने वाली पुरानी जलापूर्ति योजनाओं के जीर्णोद्धार की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने संधोल में 11.72 करोड़ रुपये की  लागत से बनने वाले मिनी सचिवालय भवन और 5.15 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन, 1.30 करोड रुपये की लागत से कोथुआं-चतरौं सड़क के मसोट खड्ड पर बनने वाले पुल की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने 1.25 करोड़ रुपये की लागत से ललाना से भूर सड़क की झांगी खड्ड पर बनने वाले पुल, 1.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले देओल से लेहसानी सड़क के त्रियाल नाला पर बनने वाले पुल, 19.81 करोड़ रुपये की लागत से झरेड़ से छंब सड़क के बक्कर खड्ड पर निर्मित होने वाले पुल, संधोल में 19.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेशम पालन भवन तथा संधोल में 9.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल की आधारशिलाएं भी रखीं।

उन्होंने संधोल में 75.12 लाख रुपये की लागत से निर्मित दयोल, कून, बलयाली जलापूर्ति योजनाओें के लोकार्पण भी किए।