Follow Us:

महंगी होगी इनकमिंग कॉल!, अब हर महीने करवाना होगा 75 रुपये का रिचार्ज

समाचार फर्स्ट |

टेलिकॉम कंपनियां जल्द ही अपने न्यूनतम रिचार्ज को महंगा करने की तैयारी कर रही है। भारती एयरटेल अपने न्यूनतम टैरिफ प्लान को 35 रुपए से बढ़ाकर 75 रुपए करने जा रही है। ये रिचार्ज आपको अपने फोन पर इनकमिंग कॉल को जारी रखने के लिए करवाना होगा। अगर आप न्यूनतम रिचार्ज नहीं करवाते हैं तो आप अपने फोन पर कोई इनकमिंग कॉल रिसीव नहीं कर पाएंगे। टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल की सीएमडी सुनील भारती मित्तल ने सकेंत दिए हैं कि एयरटेल का न्यूनतम टैरिफ आने वाले दिनों में 75 रुपये हो सकता है. कंपनियों ने नवबंर में ही अपना न्यूनतम रिचार्ज 35 रुपये का किया है.

गौरतलब है कि टेलिकॉम कंपनियों ने नवंबर 2018 में न्यूनतम रिचार्ज प्लान पेश किया था, जिसके तहत यूजर्स को कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करवाना अनिवार्य था। पहले एयरटेल ने 35 रुपए के रिचार्च को अनिवार्य किया। इसके बाद वोडाफोन आइडिया ने भी अपने प्लान में बदलाव करते हुए कम से कम रिचार्ज 35 रुपए कर दिया। एयरटेल, वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनियों को प्राइस वॉर में हुए नुकसान के बाद अब अपने रिचार्ज प्लान में बदलाव किया। कंपनियों ने फ्री इनकमिंग सर्विस को बंद कर न्यूनतम रिचार्ज प्लान पेश किया। टेलिकॉम कंपनियों ने एवरेज पर रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए इनकमिंग सर्विस के लिए 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान लॉच किए, जिसके बाद यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए भी हर महीने रिचार्ज कराना होगा।

दरअसल कंपनियों का मानना है कि बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता हैं जो कि एक साथ कई कंपनियों के कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं। ऐसे यूजर्स केवल छह महीने और एक की वैधता का रीचार्ज कराते हैं। ऐसे नंबरों पर इनकमिंग शुरू रहती है , वहीं वो अन्य नंबर पर आउटगोइंग के लिए रीचार्ज कराते हैं। ऐसे ग्राहकों को ध्यान में रखकर टेलिकॉम कंपनियों ने इनकमिंग के लिए न्यूनतम रिचार्ज प्लान पेश किया।