Follow Us:

कांग्रेस में महिला टिकटार्थियों की लग सकती है लॉटरी, 3 महिलाओं ने किया आवेदन

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में इन दिनों टिकटों के लिए आवेदन प्रकिया चल रही है। पूरे प्रदेश से टिकट के इच्छुक प्रत्याशी 50 हज़ार रुपये का शुल्क जमा करवाकर पार्टी कार्यालय में आवेदन कर रहे हैं। आवेदन में अगर हम महिलाओं की बात करें तो अभी तक सिर्फ 3 महिलाओं ने आवेदन किया है। इनमें से पूर्व राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अनीता वर्मा, राष्ट्रीय कांग्रेस को ऑर्डिनेटर विद्या नेगी और महिला कांग्रेस की प्रदेश महासचिव सत्य का नाम शामिल है।

लोकसभा चुनावों को लेकर होने वाले चुनाव टिकट आवंटन में यह भी कहा जा सकता है कि महिलाएं ज्यादा रुचि नहीं दिखा रही हैं। यही कारण है कि आवेदन महिलाओं के नाम मात्र ही हैं। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी महिलाओं को 33 फीसदी महिला आरक्षण की बात भी करते हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश से किसी एक महिला को लोकसभा चुनावों का टिकट मिलना तय माना जा रहा है।

इन सबके बीच में कांग्रेस का एक बड़ा नाम विधायक आशा कुमारी को टिकट मिलने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। सूत्रों की माने तो राहुल गांधी इस बार एक-एक टिकट का आकलन करके उम्मीदवारों के नाम फाइनल करेंगे और इसी कड़ी में बड़े चेहरों का चुनावी मैदान में उतरना तय है। हिमाचल प्रदेश में महिला प्रभारी होने का लाभ भी प्रदेश के किसी एक महिला चेहरे को मिल सकता है। रजनी पाटिल से पहले रंजीता रंजन भी हिमाचल प्रभारी रही हैं। ऐसे में महिला कोटे से एक टिकट हिमाचल प्रदेश में मिलेगी इसकी संभावना बहुत अधिक दिखाई दे रही है। अब देखना ये हैं कि यहां महिला कोटे से किसकी लॉटरी लगती है।