Follow Us:

परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करना है तो करें मेडिटेशन, तनाव से रहेंगे दूर

मृत्युंजय पूरी |

देश का भविष्य जो आज आधिकतर परीक्षा या परीक्षा के परिणाम को लेकर तनाव में रहते है उन्हें अब तनाव से दूर करने का उपाए बताया जा रहा है। परीक्षा को लेकर बच्चे तनाव न लें, इसके लिए अभिभावकों और टीचर्स को उन्हें शक्ति देनी चाहिए, मार्गदर्शन करना चाहिए। यह बात माइंड एंड मेडिटेशन ट्रेनर ईवी स्वामी नादन ने शुक्रवार को धर्मशाला में प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि वे इन दिनों विभिन्न स्थानों पर परीक्षा के लिए बच्चों को कैसे तैयार करें, इसके लिए अभिभावकों व टीचर्स से संवाद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए अच्छी स्मरण शक्ति और शक्तिशाली मन होना जरूरी है। वहीं पढ़ाई के लिए एकाग्रता का भाव भी बच्चों में जागृत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर बच्चों में पनपने वाले तनाव को मेडिटेशन से दूर किया जा सकता है, इसमें अभिभावकों को बच्चों का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि मन को शक्तिशाली और सुंदर बनाने की मेडिटेशन सबसे अच्छी विधि है और इससे बच्चों में एकाग्रता भी बढ़ती है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे परीक्षा को लेकर तनाव में हैं उन्हें पढ़ाई से पहले दो मिनट तक एकांत में बैठकर मेडिटेशन करनी चाहिए, जिससे उनका मन पढ़ाई में लगेगा। उन्होंने कहा कि मेडिटेशन से मन शक्तिशाली होता है।

गौरतलब है कि ईवी स्वामी केरल के रहने वाले हैं और वर्तमान में मुंबई में रहते हैं, जोकि 23 सालों से ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के साथ जुड़े हैं। राजयोग की विधि सीख रहे ईवी स्वामी नादन ने कहा कि वर्तमान में वेल्यू एजुकेशन बहुत जरूरी है, जिसके लिए ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय संस्थान विभिन्न विश्वविद्यालयों से एमओयू हस्ताक्षरित करके वेल्यू एजुकेशन कोर्सिस संचालित कर रहा है, जिसमें ट्रेनिंग संस्थान के प्रशिक्षकों द्वारा दी जाती है, जबकि प्रमाण पत्र संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा दिए जाते हैं उन्होंने कहा कि संस्थान देश के अन्य राज्यों में भी संस्थान ऐसे वेल्यू एजुकेशन कोर्सिस शुरू करने को प्रयासरत है ताकि देश का भविष्य तनाव मुक्त हो सके।