Follow Us:

5वीं कक्षा की ‘नव्या’ ने पढ़ाया ट्रैफिक नियमों का पाठ, लोगों से की ये अपील

गौरव, कुल्लू |

सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंर्तगत 5वीं कक्षा की छात्रा नव्या चौधरी ने कुल्लू के ढालपुर चौक में ज़िला पुलिस के सहयोग से लोगों को यातायात नियमों से अवगत करवाते हुए पत्र बांटे। पत्रों के माध्यम से नव्या ने लोगों  को यातायात नियमों के प्रति संवेदनशील रहने हेतु जागरुक किया। नव्या का कहना है कि अधिक्तर लोग यातायात नियमों से अनजान हैं।

नव्या के अनुसार सड़क  मार्ग पर लोग तेज़ गति से अपने वाहनों को दौड़ाते हैं जिससे राहगीरों और अन्य वाहन चालकों को डर के साए में चलना पड़ता है। वह कहतीं है कि उसका और उस जैसे कई बच्चों का मन भी करता है कि स्कूल से लौटने के बाद सड़क पर साईकल चलाए लेकिन, सड़क मार्ग पर अधिक ट्रैफिक होने और वाहन चालकों द्वारा तेज़ गति से वाहन चलाने के चलते वह साईकल लेकर सड़क पर नहीं जा सकते। उसका कहना है कि अगर सभी यातायात नियमों का पालन करें तो बच्चों को सड़क किनारे पैदल चलने में भी कठिनाई नहीं आएगी।

नव्या का कहना है कि वह कई बार देखती है कि कुछ बड़े भइया बाइक को बिना हैलमेट पहने तेज़ रफ्तार से दौड़ाते हैं। नव्या ने ऐसे वाहन चालकों का आहवान करते हुए सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने की अपील की है। नव्या ने पत्रों के ज़रिए लोगों को यह संदेश दिया है कि वाहन चलाते समय यह सोच कर चलाएं कि आपका अपना बच्चा सड़क मार्ग किनारे चल रहा है।

नव्या की इस मुहिम को सफल बनाने के लिए ज़िला पुलिस, प्रैस कल्ब, रिईमैजिन ज़िदगी और नगर परिषद ने भरपूर साथ दिया। इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक आशीष शर्मा, प्रैस कल्ब के चेयरमैन राजीव शर्मा, प्रधान धनेश गौतम, रिईमैजिन ज़िदगी के अध्यक्ष कृष्ण ठाकुर, नगर परिषद पार्षद तरुण विमल उपस्थित रहे और नव्या के प्रयासों की सराहना की।