Follow Us:

लोक गायक करनैल राणा जनसंपर्क अधिकारी नियुक्त, धर्मशाला कार्यालय में संभाला कार्यभार

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल सरकार ने प्रख्यात लोक गायक एवं प्रदेश सूचना जनसंपर्क विभाग में सहायक लोक संपर्क अधिकारी, गीत एवं नाट्य, के पद पर कार्यरत करनैल राणा को जनसंपर्क अधिकारी नियुक्त किया है। करनैल राणा को लोक गायन के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान एवं पहाड़ी संस्कृति के उत्थान के उल्लेखनीय कार्य के लिए इस पद पर नियुक्ति दी है।

‘फुलां दी बरखा लाई बाबे ने’, ‘निंदरे पारें-पारें ओ चली जायां’, ‘इंदु बिंदु दो सखियां’, ‘चंबे पत्तने दो बेड़ियां‘ और ‘कजो नैन मिलाए जिंदे मेरीये’ जैसे अनेक सदाबहार नगमे देने वाले करनैल राणा का हिमाचली लोक गायन को प्रदेश की सीमाएं लांघ कर देश दुनिया में लोकप्रिय बनाने में बड़ा योगदान है। उन्होंने हिमाचली गीतों की पहुंच बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट कार्य किया है। इसके साथ-साथ हिमाचल सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को पहाड़ी बोली में लोक गीतों का रूप देकर जन-जन तक पहुंचाने में भी उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है। वे प्रदेश और राष्ट्र स्तर पर अनेक पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं।

सरकार ने उनके बहुमूल्य योगदान को देखते हुए उन्हें जनसंपर्क अधिकारी, गायन एवं नाट्य, उत्तरी क्षेत्र, धर्मशाला, के तौर पर पदोन्नत किया है। इस बारे सोमवार को अधिसूचना जारी की गई है। करनैल राणा ने सोमवार को दोपहर बाद धर्मशाला कार्यालय में अपना कार्यभार संभाल लिया है।