Follow Us:

शिमला: निजी-सरकारी स्कूलों में नौनिहालों के शौचालयों में लगेंगे CCTV

पी. चंद, शिमला |

हरियाणा के गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल में एक बच्चे की शौचालय में हत्या के बाद शिमला जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। शिमला जिला प्रशासन ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देने के फरमान जारी किए हैं। प्रशासन ने स्कूल प्रबंधनों को दो टूक कह दिया है कि बच्चों की सुरक्षा पर कोताही नहीं बरती जाएगी। जो स्कूल आदेशों की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीसी शिमला रोहन चंद ठाकुर ने स्कूलों को फरमान जारी किया है कि स्कूल परिसर में वरिष्ठ और कनिष्ठ स्कूली बच्चों के लिए शौचालय अलग-अलग होने चाहिए। स्टाफ के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था करना जरूरी होगा। आदेशों में ये भी स्पष्ट किया गया कि स्कूल में तैनात स्टाफ, जिसमें शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ शामिल होंगे, उनकी पुलिस वैरिफिकेशन के अलावा उनका आधार कार्ड लेने जैसी औपचारिकताओं को भी पूरा किया जाना ज़रूरी होगा।

प्रशासन ने सभी स्कूल परिसरों में यहां तक की छोटे बच्चों के शौचालयों में भी सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए हैं। शौचालय जाते वक्त छोटे बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर  एक अटेंडेंट का बच्चों के साथ होनी अनिवार्य होगा। स्कूलों में एक इंच भी ऐसी जगह नहीं बचनी चाहिए, जो सीसीटीवी की रेंज से बाहर हो। इसके साथ ही अब से स्कूलों में बाल यौन शोषण को लेकर जागरूकता की जाए और पोक्सो एक्ट के संबंध में भी जानकारी दी जाए।