Follow Us:

बर्फ से प्रभावित जिलों के लिए चेतावनी जारी, पर्यटकों को बर्फीले इलाकों में न जाने की सलाह

पी. चंद, शिमला |

राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (सासे) ने चंबा जिले के विभिन्न हिस्सों, लाहौल-स्पीति, शिमला, किन्नौर और कुल्लू में हिमस्खलन की चेतावनी के बाद हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने विभागों और आम लोगों को चेतावनी जारी की है। सासे ने 6 फरवरी 2019 को इन जिलों में हिमपात और हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि जिला प्रशासन आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों (डीडीएमए) को सलाह दी गई है कि वे अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी व एहतियात बरतें। उन्हें बचाव दलों को तैयार रखने और ऐसे स्थानों पर जहां हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है और ऐसे स्थानों पर जाने से बचने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बर्फीले क्षेत्रों में न जाने की सलाह देने को कहा गया है। सभी अधिकारियों और स्थानीय निवासियों को खराब मौसम की चेतावनी देने के लिए निर्देशित किया गया है। संबंधित विभागों से कहा गया है कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों और अन्य सड़कों पर कड़ी निगरानी रखें और संभावित हिमस्खलन रास्तों पर या उनके आस-पास की असुरक्षित बस्तियों को खाली करने की योजना तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही आम लोगों को आवश्यक वस्तुओं और आपातकालीन दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने की भी सलाह दी गई है।