Follow Us:

हिमाचल में मौसम फिर दिखाएगा कड़े तेवर, बारिश-बर्फबारी का अलर्ट जारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर से अपने कड़े तेवर दिखाने आना वाला है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 14 और 15 फरवरी को भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया है कि पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में एक बार फिर से बर्फबारी के दौर शुरू होने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने येलो अलर्ट जारी किया है। 13 फरवरी से प्रदेश में विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो जायेगा।

मौसम केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 14 और 15 फरवरी को प्रदेश के ऊंचाई वाले भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है जिस वजह से प्रदेश में आने वाले दिनों ठंड का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है।

मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला में फरवरी माह में 2007 के बाद बीती 7 फरवरी को सबसे ज्यादा पर बर्फबारी हुई है। मनमोहन सिंह ने बताया कि 1990 में शिमला में सबसे ज्यादा 151 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई थी लेकिन इस साल फरवरी में काफी अच्छी बर्फबारी हो रही है और आने दिनों में भी बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है जिसे देख कर लग रहा है कि 1990 का रिकॉर्ड भी इस बार टूट सकता है ।