Follow Us:

J&K: उरी के बाद पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

डेस्क |

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में अवन्तीपुरा में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक 30 के क़रीब जवानों की शह़ीद होने की ख़बर है, जबकि 20 के क़रीब जवान घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि हमले  में IED (Improvised Explosive Device) का इस्तेमाल हुआ है। र

रिपोर्ट के अनुसार उरी के बाद यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है। हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों को ले जा रही बस को मुख्‍य रूप से निशाना बनाया गया था। हमले में कई अन्‍य वाहन भी क्षतिग्रस्‍त हुए हैं। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसे आत्मघाती हमला बताया है और एक आतंकी की तस्वीरें भी जारी की हैं।

पुलवामा का रहने वाला है आतंकी:  PTI

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी। धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पुलिस ने आतंकी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है। उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था।

पीएम मोदी ने कही हमले की निंदा

पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों पर हमला कायरता है। मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे बहादुर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। पूरा देश बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमले की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं CRPF काफ़िले पर कायराना हमले से परेशान हूं। शहीदों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। प्रियंका गांधी ने घटना पर शोक जताया और सरकार के कार्रवाई करने की मांग की।

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने जताया दुख:

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस घटना पर दुख: जताया है। उन्होंने अपने फ़ेसबुक वॉल पर लिखा है कि 'दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों द्वारा CRPF के काफिले पर किए गए हमले में शहीद एवं घायल हुए सैनिकों के दुःखद समाचार से आहत हूँ । आतंकियों द्वारा की गयी यह निंदनीय घटना है। मैं शहीदों की शहादत को नमन करता हूं ।दुःख की इस घड़ी में पूरा देश वीर सैनिकों के साथ खड़ा है ।इस घटना में घायल सैनिकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। ईश्वर शहीद सैनिकों के परिवारों को इस असहनीय दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करें। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।'

काफिले में 2500 जवान थे शामिल

सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर ने कहा कि जिस काफिले पर हमला हुआ उसमें 2500 जवान शामिल थे। उन्होंने कहा कि वरिष्‍ठ अधिकारी मैके पर हैं और जांच जारी है. घायलों का पूरा ध्‍यान रखा जाएगा। हमले के बाद बाद सेना ने फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक बंद करते हुए अवन्तीपुरा और आसपास के इलाकों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।