Follow Us:

चंबा में भी स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, जांच रिपोर्ट निकली पॉजीटिव

मृत्युंजय पुरी |

चंबा जिला में भी स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा स्वाइन फ्लू h1n1 के वायरस के सैम्पल टांडा मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजे गए थे। उसका नतीजा पॉजिटिव आने पर चंबा जिला हॉस्पिटल प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है। पिछले दिनों करीब 7 साल के बच्चे में स्वाइन फ्लू के लक्षण देखे गए थे। जिसके बाद विभाग ने उसके सैंपल जांच के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज के लिए भेज दिए थे और आज वह जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। जिसके बाद हॉस्पिटल प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक विनोद शर्मा ने बताया की मेडिकल कॉलेज में एक मरीज दाखिल किया गया था जिसमें स्वाइन फ्लू के लक्षण दिख रहे हैं। उनका सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज टांडा भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट आज पहुंची और वह रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। हालांकि मरीज को पूरी तरह से उपचार दे दिया गया है और वह अभी स्वस्थ है। उन्होंने बताया की मेडिकल कॉलेज में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए जो भी प्रभावी कदम उठाने होते हैं उनका पूरी तरह से अनुपालन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड और अन्य इसके लिए दवाइयां पहले से उपलब्ध कर ली गई थीं। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की जांच के लिए जो सामान चाहिए वह उनके पास उपलब्ध है और उसी के जरिए सैंपल लेकर टांडा मेडिकल कॉलेज भेजे जाते हैं। साथ ही मेडिकल कॉलेज चंबा में हर समय इस बीमारी की दवाइयां मौजूद रखी गई हैं और बीमारी पूरी तरह से कंट्रोल में है।