Follow Us:

GST काउंसिल की बैठक आज, आम लोगों को मिल सकता है सस्ते घर को तोहफा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आज बुधवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक होने जा रही है। बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में 12 बजे शुरू होगी। इस बैठक में आम लोगों को सस्‍ते घर का तोहफा मिल सकता है। दरअसल, मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने किफायती श्रेणी के घरों पर 3 फीसदी टैक्‍स लगाने की सिफारिश की है, जो पहले 8 फीसदी थी। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अगुवाई वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट मंगलवार को जीएसटी काउंसिल को सौंप दी है। अब इस रिपोर्ट पर बुधवार को परिषद फैसला करेगी।

इसके अलावा रियल्टी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिल बैठक में सीमेंट पर टैक्‍स को 28 फीसदी से कम कर 18 फीसदी करने पर निर्णय कर सकती है। बैठक में किफायती आवास की परिभाषा बदलने पर भी चर्चा होने की उम्‍मीद है। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को 2 फीसदी टैक्‍स की दरों के तहत लाया जा सके।

वहीं, दूसरी तरफ मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने की वकालत की है। लॉटरी पर 18 या 28 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है। अभी राज्य प्रायोजित लॉटरी पर 12 फीसदी और राज्य की मंजूरी से चलने वाली लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुन्गंतीवार की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर जीएसटी 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का सुझाव दिया है।