Follow Us:

ऊना: 35 हजार किसानों के खाते में आएगी सम्मान निधि, 2 हजार रूपए की पहली किश्त आना शुरू

रविंद्र |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'किसान सम्मान निधि' योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किया, तो ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा ने की। इस अवसर पर बग्गा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सबसे अधिक ऊना जिला के किसानों को मिलेगा। इस योजना के लिए ऊना जिला में सबसे अधिक किसानों का पंजीकरण हुआ है। जिला में लगभग 45 हजार छोटे और सीमांत किसान हैं, जिनमें से 35 हजार से अधिक किसानों का इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण कर लिया है। उन्होंने कहा कि आज से ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रुपये की पहली किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचना शुरू हो जाएगी।

बग्गा ने कहा कि देश में कितनी ही सरकारें आईं और चली गईं, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच के चलते किसानों के लिए इतनी बड़ी योजना बनी और यह योजना धरातल पर उतरी है, जिसका किसानों को सीधा लाभ मिलेगा और उनकी आर्थिकी में सुधार आएगा।

इस अवसर पर कृषि विभाग के उप-निदेशक सुरेश कपूर ने कहा कि ऊना जिला के 85 प्रतिशत किसानों के पंजीकरण का काम पूरा हो चुका है और शेष बचे किसानों का पंजीकरण भी जल्द ही कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और सभी विभागों के सहयोग से ही इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ने में सफलता मिली है।

इस कार्यक्रम के दौरान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए और किसानों ने पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 53वें संस्करण को भी सुना। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड की पीएससी समिति के राष्ट्रीय सदस्य हरिओम भनोट, आत्मा परियोजना अधिकारी बीआर तक्खी, अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।