Follow Us:

हमीरपुर: चुनावों में व्यय पर निगरानी रखने के लिए टीमों को किया प्रशिक्षित

नवनीत बत्ता |

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के दृष्टिगत हमीरपुर के हमीर भवन में बुधवार को चुनावों में होने वाले व्यय की निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनावों के दौरान विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च की निगरानी के लिए चुनाव आयोग के नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुसार सहायक व्यय प्रेक्षक, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो देखने और लेखा टीम गठित की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिला हमीरपुर के हर विधान सभा क्षेत्र में एक सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है जो चुनाव आयोग के द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक को भी रिर्पोट करेंगे।

बैठक में विभिन्न टीमों के प्रमुखों और सदस्यों को उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के प्रति प्रशिक्षित किया गया। सभी टीमों को विभिन्न प्रकार के दैनिक गतिविधियों का लेखा जोखा रखने के बारे में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान व्यय निगरानी के लिए गठित उड़न दस्ते और निगरानी टीम को प्रशिक्षित किया गया। बैठक में चुनाव व्यय से संबंधित कानूनी प्रावधानों और व्यय निगरानी तंत्र के विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।

बैठक में चुनाव आयोग द्वारा इस साल से सी विजिल इन्वेटिगेटर ऐप के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रत्न गौतम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में उपरोक्त महत्वपूर्ण कार्य के लिए चुनाव आयोग से प्राप्त होने वाली नवीनतम जानकारियों को सभी टीमों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।