Follow Us:

1 मार्च से देश में लागू होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आपके लिए बेहद जरूरी है ये खबर..

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश में 1 मार्च से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसका असर आम आदमी के रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है। जिन चीजों के नियमों में बदलाव हो रहे हैं वो आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। 1 मार्च से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ई-रिफंड्स जारी करेगा। वहीं पीएनबी और इलाहाबाद बैंक का लोन सस्ता हो जाएगा। आइए जानते हैं 1 मार्च से क्या-क्या होंगे बदलाव।।।

ई-रिफंड्स जारी करेगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Incoem Tax Department) सिर्फ ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन (PAN) से जुड़े होंगे। 1 मार्च 2019 से IT डिपार्टमेंट ई-मोड (e-mode) के जरिए रिफंड जारी करेगा। टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को PAN करना होगा। अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच को जल्दी जरूरी डिटेल देने होंगे।

PNB का होम-

ऑटो लोन सस्ता- पीएनबी ने ब्याज दर में 0।10 प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला किया है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है। यह कटौती एक मार्च 2019 से लागू की जाएगी। भी तक ब्‍याज की दर 8।55 प्रतिशत थी, जिसे घटाकर 8।45 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8।65 प्रतिशत होगी।

चुनावी बॉन्ड खरीद सकेंगे-

मार्च में इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bonds) यानी चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू होगी। चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की शाखाओं में होगी। एसबीआई की जिन 29 शाखाओं को इन बॉन्ड्स को जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है, उनमें नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की शाखाएं शामिल हैं।

इलाहाबाद बैंक का लोन सस्ता-

इलाहाबाद बैंक ने भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के एक दिन बाद ही एमसीएलआर दर में 0।10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। यह कटौती एक मार्च से प्रभावी होगी। इससे होम, कार और अन्‍य रिटेल लोन सस्‍ते हो जाएंगे। एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0।10 प्रतिशत की कटौती की गई है। नई दरें क्रमश: 8।15, 8।25, 8।45, 8।50, 8।65 और 8।95 प्रतिशत होंगी।

LIC हो रही डिजिटल-

LIC डिजिटल होने जारी रही और अगले महीने 1 मार्च 2019 से ऑटोमेटेड SMS के जरिए पॉलिसीधारक को प्रीमियम से जुड़ी जानकारी देगी। प्रीमियम बकाया होने पर रिमाइंडर एसएमएस के जरिए मिलेगा। यदि आपको यह SMS मिला है तो समझ जाएं कि आपका नंबर LIC में रजिस्टर्ड है। वहीं यदि आपको SMS नहीं मिला तो समझ जाएं कि आपका नंबर या तो रजिस्टर्ड नहीं है या अपडेट नहीं है। इसलिए आप जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराएं।

UGC NET June 2019 रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू-

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट (UGC NET) का आयोजन करेगी और सहायक प्रोफेसर तथा जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च से शुरू हो जाएगा। परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26 और 28 जून 2019 को आयोजित होने वाली है। इसमें दो पेपर होंगे और दोनों पेपर तीन घंटे की अवधि में आयोजित किए जाएंगे।