Follow Us:

चंबा में सामने आई कृषि विभाग की लापरवाही, अरसे से जंग खा रही सोइल टेस्टिंग वैन!

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश सरकार ने हिमाचल में कृषि को बढ़ावा देने के लिए दर्जनों योजनाएं चला रखी है। इन योजनाओं के लिए सरकार करोड़ों रुपए का हर साल बजट खर्च करती है। किसानों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह किसान मेले का आयोजन भी किया जाता है जिसमें किसानों को अच्छी तरह से खेती-बाड़ी  के लिए जागरूक किया जाता है।

चंबा जिला के लिए कृषि विभाग द्वारा एक लाखों रुपए खर्च कर सचल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला लाई गई थी। जिसकी मदद से  जिला के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर किसानों के खेतों की मिट्टी को टेस्ट करके किसानों को जानकारी देनी थी कि कौन सी फसल  इनके खेतों में बिजने से लाभ होगा।ताकि जहां जहां लोगों की किसानों की जमीन उपजाऊ नहीं है। वहां कौन सी फसल या खेती उगाने है इसके लिए इस बैन के जरिए जांच की जानी थी। लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते पिछले कई अरसे से यह सोइल टेस्टिंग वैन जंग खा रही है।

लाखों रुपए खर्च करके सरकार ने विभाग को यह बस दे तो दी लेकिन इसका चालक और स्टाफ ना होने की वजह से आज यह बदहाली के आंसू बहा रही है। इसकी सुविधाएं ना मिल पाने से किसानों को खेती-बाड़ी के लिए सही सलाह से वंचित रहना पड़ रहा है।

कृषि विभाग के सोयल टेस्टिंग ऑफिसर सुरेश शर्मा ने बताया कि चंबा के लिए सोइल टेस्टिंग बस लाई गई थी। जिसकी लागल 60 लाख के करीब है। 6 अप्रैल 2018  को इसकी रजिस्ट्रेशन करवाई गई थी। उसकी सारी फॉर्मेलिटी पूरी करके इसे किसानों की सेवा में लगाया गया था।  जब इस बस की सेवा शुरू हुई थी उस समय इसमें एक ड्राइवर 1 असिस्टेंट और एक साइंटिस्ट आउट सोर्स के माध्यम से रखा गया था लेकिन अब  स्टाफ की कमी होने की वजह से इस बस को नहीं चलाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि किसानों के खेतों की मिट्टी के सैंपल लेकर उनकी जांच की जाती है और उन्हें बताया जाता है कि कौन सी फसल उनके  खेतों के लिए लाभकारी होगी।  उन्होंने किसानों को कहां है कि वह बिना मिट्टी की जांच किए बिना कोई भी खाद या फसल अपने खेतों में न बीजे जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़े।  

जब इस बारे में विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आपने हमारे ध्यान में यह बात लाई है और यह बात भी सरकार के आगे रखी जाएगी और जल्द ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं ला रही हैं ताकि किसानों को जागरूक किया जाए उसके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण प्रयोगशाला  है इसको शीघ्र अतिशीघ्र किसानों की सेवा में लाया जाएगा।