Follow Us:

शिमला: चैड़े नाला में जो भूत से डर गया समझो मर गया, यहां दिन में भी जाने से डरते हैं लोग

पी. चंद, शिमला |

आज के आधुनिक युवा में भले ही लोग भूत प्रेत पर विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन देवभूमि हिमाचल प्रदेश में आज भी कई जगह ऐसी हैं जो भूतिया नाम से जानी जाती हैं और लोग वहां जाने से पहले सौ बार सोचते हैं। पहाड़ों की रानी शिमला में भी कई भूतिया जगह हैं जहां का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं। ऐसी ही एक जगह है शिमला से 25 किलोमीटर दूर शोघी से पांच किलोमीटर पैदल चैड़ी नाला जहां लोग भुत से ख़ौफ़ खाते हैं। रात तो दूर दिन के उजाले में भी यहां जाने से लोग सहम जाते हैं।

कहा जाता है कि इस नाले में एक झरना बहता है जहां कोई व्यक्ति गया और डर गया तो वह कभी ठीक नहीं होता है। उसके साथ ऐसा साया लग जाता है जो उसे न जीने देता है न मरने। स्थानीय निवासी सोम मेहता बताते है कि 35 साल पहले तक इस नाले में जाने को लेकर लोग ख़ौफ़ज़दा रहते थे। उसके बाद साधु महात्मा यहां आने लगे जिनमें से कुछ तो डर के मारे भाग गए लेकिन कुछ महात्मा यहीं रहे और बुरी आत्माओं का मुकाबला किया। तब से यहां लोगों में भूत का ख़ौफ़ कम तो हुआ बाबजुद इसके अभी भी जिनके ग्रह खराब होते हैं उनको यहां बुरे साए घेर लेते हैं।

हालांकि स्थानीय लोग इस खूबसूरत जगह को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की मांग भी कर रहे हैं। ताकि लोगों में इस जगह के प्रति ख़ौफ़ कम हो और यहां आकर लोग प्रकृति का नज़ारों का आनंद ले सकें।