Follow Us:

कुल्लू: शिक्षक कल्याण समिति नवोदय परीक्षा के लिए दे रही नि:शुल्क कोचिंग

गौरव, कुल्लू |

जिला कुल्लू में एक ऐसी संस्था है जो पिछले 2 सालों से आर्थिक रूप से कमजोर स्कूली छात्र-छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा और कोचिंग दे रही है। इस संस्था का नाम है शिक्षक कल्याण एवं शिक्षक भवन समिति जिसके द्वारा मार्च महीने में होने वाली नवोदय परीक्षा की कोचिंग राजकीय छात्र माध्यमिक पाठशाला में दी जा रही है।

बता दें की शिक्षक कल्याण समिति में सभी सदस्य सरकारी अध्यपक हैं जो जिला के विभिन्न स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और इसके साथ यह अध्यापक अपनि छुट्टियों के समय आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चों की शिक्षा के लिए दे रहे हैं। शिक्षक भवन एवं शिक्षक समिति के अध्यक्ष श्याम लाल ने बताया कि समिति की ओर से निशुल्क लगभग 218 छात्र छात्राओं को शिक्षा एवं नवोदय की कोचिंग दी जा रही है। इसमें जिला कुल्लू की लगवैली, नग्गर, बंजार, खराहल महाराजा घाटी आदि दूरदराज के क्षेत्रों के छात्र निशुल्क शिक्षा और कोचिंग ले रहे हैं।

साथ ही उन्होंने बताया कि गरीब छात्रों को पुस्तकें वितरित करने के लिए अप्रैल महीने में 'डोनेट ए बुक' कैम्पेन चलाया जाएगा। साथ ही कहा कि छात्रों को सही विषय का चयन करने में मदद करने के लिए करियर गाईडेंस भी दी जाएगी। वहीं मणिकर्ण घाटी की राजकीय माध्यमिक पाठशाला लाशनी में पढ़ने में वाले छात्र कर्ण ने बताया कि वह निःशुल्क शिक्षा पाकर बहुत खुश हैं और उन्हें उम्मीद है कि वह नवोदय की परीक्षा में जरूर सफल हो जाएगा। वहीं नग्गर से निशुल्क शिक्षा लेने आये छात्र के परिजन दिले राम ठाकुर ने बताया कि शिक्षक भवन और शिक्षक कल्याण समिति बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है।